कृषि समाचार

किसानों के लिए बड़ी खबर, प्रदेश सरकार किसानों को बिजली के लिए देगी करोड़ों का अनुदान

MP शिवराज सरकार किसानों एवं घरेलू (big news for farmers‌) उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देने की तैयारी में किसानों को जहां बिजली बिलों पर करोड़ों रुपए का अनुदान दिया जाएगा। वहीं बेमौसम बारिश के दौरान फसल नुकसानी सर्वे करवाया जाएगा। इधर घरेलू उपभोक्ताओं को भी बिजली के मामले में राहत दी जाएगी।

big news mp farmers- प्रदेश के किसान और घरेलू उपभोक्ताओं को सरकार वित्तीय वर्ष 2021-22 में 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक का अनुदान देगी। यह अनुदान राशि सीधे बिजली कंपनियों को उपलब्ध कराई जाएगी। यह निर्णय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मगंलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित कैबिनेट बैठक में लिया गया।

सभी वर्गों के हितों का ध्यान रखा जाएगा (big news mp farmers‌)

प्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कैबिनेट के निर्णय की जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार किसानों को 15 हजार 722 करोड़ रुपये का अनुदान देगी। इसी तरह इंदिरा गृह ज्योति योजना के उपभोक्ताओं को करीब पांच हजार करोड़ रुपये के अनुदान का लाभ दिया जाएगा। यह अनुदान सरकार राज्य विद्युत नियामक आयोग द्वारा बिजली की प्रति यूनिट तय दर में उपभोक्ता को छूट देने के एवज में बिजली कंपनियों को प्रतिपूर्ति के लिए रूप में देगी। उन्होंने कहा कि अब हम कोरोना संकट से उबर आए हैं। सरकार सभी वर्गों के हित में लगातार कदम उठा रही है। बिजली के बिलों में सभी वर्गों के उपभोक्ताओं को राहत देने का काम किया जा रहा है।

आपका राशन आपके द्वार

इसके साथ ही आदिवासी विकासखंडों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के हितग्राहियों के लिए आपका राशन आपके द्वार योजना प्रारंभ की जाएगी। इसमें खाद्यान्न उचित मूल्य की दुकान से सीधे उनके गांव तक पहुंचाया जाएगा। 89 आदिवासी विकासखंडों में आपका राशन आपके द्वार योजना को प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया। उपचुनाव वाले क्षेत्रों में आचार संहिता की वजह से अभी 80 विकासखंडों में योजना लागू होगी। इसमें वाहन से राशन सात हजार 511 गांवों में पहुंचाया जाएगा। करीब 23 लाख उपभोक्ताओं को अब राशन दुकान के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

प्रदेश सरकार के निर्णयों को चुनाव से जोड़ कर ना देखें

गृहमंत्री ने कहा कि इस कदम को चुनाव से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए क्‍योंकि इसकी घोषणा मुख्यमंत्री ने 18 सितंबर को जबलपुर में की थी। साथ ही यह भी तय किया गया कि 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस मनाया जाएगा।

फसलों को हुए नुकसान, मुख्‍यमंत्री ने दिए सर्वे के निर्देश

प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में पिछले दो दिन से हो रही बे-मौसम बारिश से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को भरोसा दिलाया है कि उनके नुकसान की भरपाई सरकार करेगी। उन्होंने कहा कि किसान चिंता न करें। जहां फसलों को नुकसान हुआ है, वहां सर्वे के निर्देश दे दिए हैं। सर्वे करके क्षति का आकलन किया जाएगा और किसानों को राहत पहुंचाई जाएगी। उन्होंने कहा कि मैं और पूरी सरकार किसानों के साथ है।

सर्वे की कराई जाएगी वीडियोग्राफी (big news mp farmers‌)

प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने भी बयान जारी कर किसानों को आश्वस्त किया है कि सभी कलेक्टरों को सर्वे के निर्देश दिए गए हैं। फसलों की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि सर्वे के दौरान खेत, खलिहान में पड़ी फसलों को देखा जाएगा और वीडियोग्राफी कराई जाएगी, पंचनामा भी बनेगा। इसकी एक प्रति किसान, एक ग्राम पंचायत और एक प्रति बीमा कंपनी को दी जाएगी। ताकि किसानों को हुई क्षति की भरपाई में देरी न हो।

यह भी पढ़िए…..

गोपालक किसानों को शिवराज सरकार ने दी बड़ी सौगात, देसी गाय पालने पर हर महीने मिलेंगे रुपए

कृषि यंत्रीकरण योजना कि यह है सरल प्रक्रिया, किसान जरूर लाभ लें

जुड़िये चौपाल समाचार से-

ख़बरों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें, हम सब जगह हैं।

राधेश्याम मालवीय

मैं राधेश्याम मालवीय Choupal Samachar हिंदी ब्लॉग का Founder हूँ, मैं पत्रकार के साथ एक सफल किसान हूँ, मैं Agriculture से जुड़े विषय में ज्ञान और रुचि रखता हूँ। अगर आपको खेती किसानी से जुड़ी जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है। हमारा यह मकसद है के इस कृषि ब्लॉग पर आपको अच्छी से अच्छी और नई से नई जानकारी आपको मिले।
Back to top button

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.