चौपाल समाचार
Trending

जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा देने के लिए करें रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जानें

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति (JNV entrance examinations 2023- 24) की ओर से सत्र 2023-24 के लिए छठी कक्षा में प्रवेश की तिथियों की घोषणा कर दी गई है। इसके लिए आनलाइन कहां व कैसे करना है, जानें लेख में...

JNV entrance examinations 2023- 24 | जवाहर नवोदय विद्यालय समिति की ओर से सत्र 2023-24 के लिए छठी कक्षा में प्रवेश की तिथियों की घोषणा कर दी गई है। इसके लिए आनलाइन और निश्शुल्क आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

प्रवेश परीक्षा के जरिए योग्यता सूची में स्थान बनाने वाले बच्चे सह-आवासीय नवोदय विद्यालय में अपना प्रवेश सुनिश्चित करा सकते हैं….

निशुल्क छठी से बारहवीं कक्षा तक पढ़ाई कराई जाती है

भारत सरकार के शिक्षा (JNV entrance examinations 2023- 24) मंत्रालय द्वारा संचालित देशभर के सभी जवाहर नवोदय विद्यालयों (जेएनवी) में छठी से बारहवीं कक्षा तक पढ़ाई कराई जाती है। आगामी सत्र के कक्षा छठी में प्रवेश के लिए इन दिनों आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन विद्यालयों के छठी कक्षा में दाखिले प्रवेश परीक्षा के आधार पर होते हैं, जिसे जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट (जेएनवीएसटी) कहते हैं।

दो घंटे की इस प्रवेश परीक्षा में प्रश्नों के तीन भाग (मेंटल एबिलिटी, अस्थिमेटिक टेस्ट और लैंग्वेज टेस्ट) होते हैं। प्रवेश परीक्षा के सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होते हैं जो पांचवीं कक्षा (JNV entrance examinations 2023- 24) के स्तर के होते हैं। कोई भी छात्र इस चयन परीक्षा में केवल एक बार ही हिस्सा ले सकता है।

इस प्रवेश परीक्षा में लड़कियों के लिए 33 प्रतिशत, दिव्यांग के लिए तीन प्रतिशत सीटों के आरक्षण की भी व्यवस्था है। राष्ट्रीय स्तर की यह परीक्षा (JNV entrance examinations 2023- 24) सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाती है। बाद में इसी परीक्षा की मेरिट के आधार पर प्रत्येक विद्यालय में 80 सफल छात्रों का छठी कक्षा के दो सेक्शन में नामांकन के लिए चयन किया जाता है।

जेएनवी की विशेषताएं

जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV entrance examinations 2023- 24) सह-आवासीय विद्यालय होते हैं, जहां छात्र-छात्राएं रहकर अपनी पढ़ाई कर सकती हैं। यहां छात्र-छात्राओं के लिए अलग- अलग छात्रावास होता है। शिक्षा, भोजन और रहने की निश्शुल्क व्यवस्था के साथ-साथ अनेक तरह के खेल-कूद को भी यहां प्रोत्साहन दिया जाता है।

एनसीसी, स्काउट्स और गाइड्स की सुविधाएं भी यहां होती हैं। अगर शैक्षणिक उपलब्धियों की बात करें, तो यहां की पढ़ाई इतनी अच्छी होती है कि हर साल सीबीएसई (JNV entrance examinations 2023- 24) के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के परिणाम में नवोदय विद्यालय समिति प्रथम स्थान पर आता है।

इन विद्यालयों में बच्चों को जेईई, नीट जैसे प्रोफेशनल कोर्स की तैयारी भी कराई जाती है। चूंकि जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV entrance examinations 2023- 24) ग्रामीण क्षेत्रों की प्रतिभा को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से स्थापित किये गए हैं, इसलिए इन विद्यालयों में 75 प्रतिशत सीटें ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों के लिए आरक्षित होती हैं।

यह भी पढ़िए…10वीं व 12वीं के परीक्षा फार्म जमा करने की तारीख विलंब शुल्क के साथ बढ़ी

CBSE ने 10th, 12th के लिए डेट शीट जारी की, इस तारीख से चालू होगी परीक्षाएं, देखे पूरा शेड्यूल

प्रवेश परीक्षा के लिए अर्हता

छठी कक्षा में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार ने किसी सरकारी, सरकारी सहायताप्राप्त या सरकारी मान्यताप्राप्त विद्यालय (JNV entrance examinations 2023- 24) से तीसरी और चौथी की पढ़ाई पूरी की हो। अभी किसी सरकारी या सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के तहत पांचवीं में पढ़ाई कर रहे हों। जिस जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश लेने के इच्छुक हैं, उसी जिले का निवासी होना चाहिए।

  • जन्मितथि 1 मई, 2011 से 30 अप्रैल, 2013 के बीच होनी चाहिए।

प्रवेश परीक्षा के लिए आवश्यक तिथियां

  • जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV entrance examinations 2023- 24) सेलेक्शन टेस्ट-2023 आनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि – 31 जनवरी, 2023
  • सेलेक्शन टेस्ट – 29 अप्रैल, 2023

कैसे करें आनलाइन रजिस्ट्रेशन

जेएनवीएसटी में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को नवोदय विद्यालय समिति (JNV entrance examinations 2023- 24) की वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर अपना आनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। नोटिफिकेशन एवं रजिस्ट्रेशन संबंधी सभी जानकारी भी इसी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

यह भी पढ़िए…आम आदमी पार्टी के विधायक की जमकर पिटाई हुई, वायरल VIDEO देखें

कांग्रेसी विधायक पर दुष्कर्म /अप्राकृतिक कृत्य का केस दर्ज हुआ, जानिए पूरा मामला

बीजेपी विधायक पर चाय वाले के 30000 रु. बकाया, चाय वाले ने रोकी विधायक की गाड़ी, वायरल वीडियो देखे

उज्जैन जिला पंचायत सीईओ ने जिले के 2 सरपंचों को जारी किए कारण बताओ नोटिस, जानिए पूरा मामला

टीचर को लगाया साइबर ठग ने 50,000 का चूना, साइबर ठगी से बचने के उपाय जानिए

आपको चौपाल समाचार का यह आलेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए माध्यमों से जुड़कर हर खबर से अपडेट रह सकते है।

जुड़िये चौपाल समाचार से-

ख़बरों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

नोट :- धर्म, अध्यात्म एवं ज्योतिष संबंधी खबरों के लिए क्लिक करें।
नोट :- टेक्नोलॉजी, कैरियर, बिजनेस एवं विभिन्न प्रकार की योजनाओं की जानकारी के लिए क्लिक करें।

राधेश्याम मालवीय

मैं राधेश्याम मालवीय Choupal Samachar हिंदी ब्लॉग का Founder हूँ, मैं पत्रकार के साथ एक सफल किसान हूँ, मैं Agriculture से जुड़े विषय में ज्ञान और रुचि रखता हूँ। अगर आपको खेती किसानी से जुड़ी जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है। हमारा यह मकसद है के इस कृषि ब्लॉग पर आपको अच्छी से अच्छी और नई से नई जानकारी आपको मिले।
Back to top button

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.