योजनाएं

किसानों को ट्रैक्टर एवं रोटावेटर खरीदने के लिए मिलेगी लाखों रुपए की सब्सिडी, जानें प्रोसेस

मध्य प्रदेश के किसानों को ट्रैक्टर रोटावेटर खरीदने के लिए सरकार लाखों रुपए की सब्सिडी ( Krishi yantrakaran subsidy Yojana ) देगी, जानिए पूरी योजना

Krishi yantrakaran subsidy Yojana : खेती में कृषि यंत्रीकरण को बढ़ावा देने के लिए मध्यप्रदेश सरकार किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। योजना अंतर्गत किसानों को ट्रैक्टर विथ रोटावेटर पर अधिकतम 1 लाख पचास हजार तक का अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा अन्य कृषि यंत्रों पर भी अनुदान दिया जा रहा है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को क्या करना होगा? कब यह योजना शुरू होगी? कैसे इस योजना का लाभ मिलेगा? जानिए सबकुछ

योजना के बारे में जानिए

मध्यप्रदेश में छोटे एवं सीमांत कृषकों आधुनिक कृषि संसाधनों से युक्त बनाने के लिए सरकार कृषि यंत्र पर सब्सिडी योजना ( Krishi yantrakaran subsidy Yojana ) चला रही है। इस योजना के द्वारा सरकार किसानों को कृषि यंत्र खरीदने पर सब्सिडी प्रदान करती है। सब्सिडी का लाभ लेने के लिए किसानों को ऑनलाइन अप्लाई करना होता है। ऑनलाइन अप्लाई कृषि विभाग एवं उद्यानिकी विभाग की वेबसाइट से होता है।

अनुदान योजना का पूरा विवरण

कृषि यंत्रीकरण अनुदान योजना का मुख्य उद्देश्य खेती किसानी के कार्यों में आधुनिक कृषि यंत्रों को बढ़ावा देना है। छोटी-छोटी एवं सीमांत किसान होने के कारण यह आधुनिक कृषि यंत्रों का लाभ नहीं ले पाते हैं इसलिए सरकार सब्सिडी पर इन्हें किसानों को देती है। इसके अलावा सरकार उद्यानिकी फसलों की खेती में उपयोग आने वाले आधुनिक कृषि यंत्रों पर भी सब्सिडी प्रदान करती है। योजना के अंतर्गत कृषि एवं उद्यानिकी विभाग द्वारा कृषि यंत्रों की इकाई लागत का 50% या वास्तविक लागत का 50% जो भी कम हो अनुदान दिया जा रहा है।

लाभ किसे मिलेगा जानिए

यह योजना मध्य प्रदेश के सभी कृषकों के लिए है।

योजना का लाभ लेने के लिए कृषक एवं कृषक उत्पादक संघ के सदस्यों को वयस्क भूमि स्वामी में होना आवश्यक है।

कृषक अथवा कृषि उत्पादक संघ को अंश पूंजी लगाने की सामर्थता होना आवश्यक है।

योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन होगा।

कृषक आवेदक को online ऑनलाइन आवेदन के दौरान फोटो, आधार कार्ड, खसरा b1/ वन पट्टे की छायाप्रति, बैंक पासबुक, जाति प्रमाण पत्र पेश करना होंगे।

ऑनलाइन आवेदन https://dbt.mpdage.org/ पर होगा।

इन कृषि यंत्रों पर मिलेगा अनुदान दिया जा रहा है

ट्रैक्टर विथ रोटावेटर अधिकतम (20 एचपी) ₹150000

ट्रैक्टर माउंटेउ एरोप्लास्ट स्प्रेयर ₹75000

पोस्ट होल डिगर( अगर अर्थ) ₹50000

ट्री प्रूनर ₹45000

प्लांट ट्रीमर ₹35000

मिस्ट ब्लोअर ₹30000

पावर स्प्रे पंप ₹25000

ट्रैक्टर ऑपरेटेड वेजिटेबल ट्रांसप्लांटर ₹50000

हैंड हेल्ड वेजिटेबल ट्रांसप्लांटर ₹750

अनियन गार्लिक मार्कर ₹500

पोटैटो प्लांटडिगर ₹30000

गार्लिकडिगर /प्लांटर ओनियन ₹30000

पावर ऑपरेटेड प्रूनिंग मशीन ₹20000

फागिंग मशीन ₹10000

मल्च लेईंग मशीन ₹30000

कृषि यंत्रों पर अनुदान लेने के लिए आवेदन कब होंगे?

Krishi yantrakaran subsidy Yojana : कृषि एवं उद्यानिकी विभाग द्वारा समय-समय पर कृषि यंत्रों पर सब्सिडी दिए जाने हेतु ऑनलाइन आवेदन मंगाए जाते हैं विभाग द्वारा इसके लिए पूर्व से नोटिफिकेशन जारी किया जाता है नोटिफिकेशन के अनुसार जिला स्तर पर लक्ष्य निर्धारित किए जाते हैं। लक्ष्य निर्धारित होने के पश्चात किसान ऑनलाइन सेंटर पर या स्वयं के मोबाइल द्वारा कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए अप्लाई कर सकता है। इसके पश्चात सरकार द्वारा लक्ष्य अनुरूप किसानों को लॉटरी सिस्टम के माध्यम से कृषि यंत्रों पर सब्सिडी दी जाती है।

यह भी पढ़िए….सोयाबीन, मक्का, धान एवं अन्य फसलों का बीज खरीदने पर किसानों को मिलेगी सब्सिडी

छोटे एवं सीमांत किसानों को सोयाबीन का बीज फ्री में मिलेगा, इनसे करें संपर्क

जुड़िये चौपाल समाचार से-

ख़बरों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

नोट :- धर्म, अध्यात्म एवं ज्योतिष संबंधी खबरों के लिए क्लिक करें।

राधेश्याम मालवीय

मैं राधेश्याम मालवीय Choupal Samachar हिंदी ब्लॉग का Founder हूँ, मैं पत्रकार के साथ एक सफल किसान हूँ, मैं Agriculture से जुड़े विषय में ज्ञान और रुचि रखता हूँ। अगर आपको खेती किसानी से जुड़ी जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है। हमारा यह मकसद है के इस कृषि ब्लॉग पर आपको अच्छी से अच्छी और नई से नई जानकारी आपको मिले।
Back to top button

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.