योजनाएं

PM Kisan Yojana 2022 12th kisth update | ईकेवाईसी के बाद 12वीं किस्त किसानों को कब तक मिलेगी? जानिए

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त (PM Kisan Yojana 2022 12th kisth update) को लेकर बड़ा अपडेट जानें।

PM Kisan Yojana 2022 12th kisth update | पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त के पहले केंद्र सरकार ने ईकेवाईसी अनिवार्य किया हुआ है। केवाईसी कि 31 जुलाई 2022 अंतिम तिथि है। इसके बाद पात्र ईकेवाईसी करवाने वाले किसानों के खातों में केंद्र सरकार द्वारा ₹2000 की 12वीं किस्त ट्रांसफर करेंगी।

योजना की 12वीं किस्त के बाद ईकेवाईसी करवाने वाले किसानों को जहां किस्त के रूप में लाभ मिलेगा, वहीं दूसरी ओर ईकेवाईसी नहीं करवाने वाले किसानों की सूची तैयार करके उनमें से नाम छोटे जाएंगे ताकि अपात्र किसानों से वसूली हो सके, वहीं जिन किसानों की मृत्यु हो चुकी उनके नाम कम किए जा सके।

पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त कब आएगी?

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana 2022 12th kisth update) के पात्र किसानों के बीच यह जिज्ञासा है कि योजना के अंतर्गत 12वीं किस्त कब तक डाली जाएगी इसको लेकर फिलहाल कोई निश्चित तारीख निर्धारित नहीं हो पाई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 12 किस्त की राशि किसानों के खाते में तभी जमा होगी, जब उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट पर जाकर केवाईसी पूरी कर दी हो।

हालांकि ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि अगस्त-नवंबर के बीच पंजीकृत लाभार्थियों (PM Kisan Yojana 2022 12th kisth update) के बैंक खातों में प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12 वीं किस्त जमा की जा सकती है। PM नरेंद्र मोदी करोड़ों रुपए की पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी करेंगे। इससे पहले किसानों को 31 मई को पीएम-किसान योजना की किस्त जमा की गई थी। बताया जा रहा है कि 12वीं किस्त किसानों के खातों में ट्रांसफर करने के पहले 15 अगस्त तक किसानों की फाइनल सूची तैयार करके पीएम किसान पोर्टल पर उपलब्ध करा दी जाएगी।

यह भी पढ़िए…PM Kisan e-KYC की डेडलाइन खत्म, नए रजिस्ट्रेशन के नियम बदले, जानिए नए नियम

पीएम किसान योजना किस्त Release Date

केंद्र सरकार किसानों की कमाई बढ़ाने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही हैं। ऐसे ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana 2022 12th kisth update) है। जिसके तहत कृषकों को हर चार महीने में दो हजार रुपए उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाते हैं। यानी वर्षभर में छह हजार रुपए किसानों को मिलते है।

योजना के अंतर्गत पहली किस्त आमतौर पर हर साल 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी की जाती है।

अपात्र किसानों की सूची कैसे देखें

(PM Kisan Yojana 2022 12th kisth update)

  • सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद फॉर्मर कॉनर का ऑप्शन मिलेगा। जिसपर रिफंड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब अपना आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • कैप्चा कोड दर्ज करना है। फिर गेट डेटा वाला ऑप्शन पर क्लिक करें।

अगर आपको स्क्रीन पर You Are Not Eligible For Any Refund Amount का मैसेज नजर आएगा। इसका मतलब कि पैसे वापस नहीं करना है। यदि रिफंड का विकल्प नजर आ रहा है, तो रकम वापस करना होगा। भले ही इसके लिए अभी तक सूचना नहीं मिली हो।

PM Kisan Yojana 2022 12th kisth update | लाभार्थी सूची में नाम ऐसे देखें

किसान यह जांचने के लिए सरल चरणों का पालन कर सकते हैं कि उनका नाम पीएम किसान लाभार्थी सूची में है या नहीं। जिन किसानों का नाम लाभार्थी सूची में है, उन्हें आगामी किश्त के लिए धनराशि प्राप्त होगी।

  • पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • अब आपको होमपेज के बाईं ओर फार्मर्स कॉर्नर का चयन करना होगा।
  • किसान कॉर्नर के भीतर लाभार्थियों की सूची का चयन करें।
  • इस चरण में, आपको ड्रॉप-डाउन सूची से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा।
  • ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आप देखेंगे कि लाभार्थियों की पूरी सूची दिखाई देगी, जिसमें आप अपना नाम जांच सकते हैं।

ऐसे चेक करें पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त

PM Kisan Yojana 2022 12th kisth update | सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं और होमपेज पर ‘किसान कॉर्नर सेक्शन’ देखें। यहां ‘लाभार्थी की स्थिति’ विकल्प चुनें। इसमें लाभार्थी अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकता है। सूची में किसान का नाम और उसके बैंक खाते में भेजी गई राशि होगी। गौरतलब है कि किसानों को योजना के तहत 3 समान किश्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपए की आय सहायता प्राप्त होती है।

2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि/स्वामित्व वाले छोटे और सीमांत किसान परिवारों को सहायता प्रदान की जा रही है। राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन उन किसान परिवारों की पहचान करता है, जो योजना दिशानिर्देशों के अनुसार सहायता के लिए पात्र हैं और सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में राशि हस्तांतरित करते हैं।

यह भी पढ़िए….पीएम किसान KYC अपडेट नहीं ; हजारों किसानों को 12वीं किस्त नहीं मिलेगी KYC का आसान तरीका जानिए

PM Kisan : किसान फटाफट कराएं ekyc, बढ़ने वाली है किस्त की राशि, तुरंत जानिए सरकार की प्लानिंग

PM Kisan : 12वीं किस्त के पहले किसानों का होगा सोशल ऑडिट, जानें सोशल ऑडिट की प्रक्रिया

जुड़िये चौपाल समाचार से-

ख़बरों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें, हम सब जगह हैं।

नोट :- धर्म, अध्यात्म एवं ज्योतिष संबंधी खबरों के लिए क्लिक करें।
नोट :- टेक्नोलॉजी, कैरियर, बिजनेस एवं विभिन्न प्रकार की योजनाओं की जानकारी के लिए क्लिक करें।

राधेश्याम मालवीय

मैं राधेश्याम मालवीय Choupal Samachar हिंदी ब्लॉग का Founder हूँ, मैं पत्रकार के साथ एक सफल किसान हूँ, मैं Agriculture से जुड़े विषय में ज्ञान और रुचि रखता हूँ। अगर आपको खेती किसानी से जुड़ी जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है। हमारा यह मकसद है के इस कृषि ब्लॉग पर आपको अच्छी से अच्छी और नई से नई जानकारी आपको मिले।
Back to top button

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.