कृषि समाचार

MP में मावठे की तैयारी, जानें प्रदेश के आगामी 3 दिनों के मौसम का हाल

मध्यप्रदेश के मौसम (Weather News in MP) को लेकर IMD का क्या कहना है, कैसा रहेगा मौसम, जानें 3 दिनों के मौसम का हाल.

Weather News in MP | मौसम विज्ञानियाें के मुताबिक आज रविवार 6 नवंबर काे बादल छा सकते हैं। साथ ही ग्वालियर-चंबल संभागाें के जिलाें में कहीं-कहीं वर्षा भी हाे सकती है। उधर शनिवार काे मध्य प्रदेश में सबसे कम 13 डिग्री सेल्सियस तापमान मंडला में दर्ज किया गया। अलग–अलग स्थानाें पर बनी दाे मौसम प्रणालियाें के असर से हवाओं का रुख बदल गया है। हवाओं के साथ नमी आने से मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलाें में रात का तापमान बढ़ने लगा है।

अगले 24 घंटो के मौसम का हाल

मौसम विज्ञानियाें (Weather News in MP) के मुताबिक रविवार काे बादल छा सकते हैं। साथ ही ग्वालियर-चंबल संभागाें के जिलाें में कहीं-कहीं वर्षा भी हाे सकती है। उधर शनिवार काे मध्य प्रदेश में सबसे कम 13 डिग्री सेल्सियस तापमान मंडला में दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटाें के दौरान मध्य प्रदेश के सभी संभागाें के जिलाें में मौसम मुख्यत: शुष्क रहा।

न्यूनतम तापमानाें में सभी संभागाें के जिलाें (Weather News in MP) में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। वे रीवा एवं ग्वालियर संभागाें के जिलाें में सामान्य से अधिक रहे। शेष संभागाें के जिलाें में सामान्य रहे। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षाेभ अफगानिस्तान और उससे लगे पाकिस्तान पर ट्रफ के रूप में बना हुआ है। उत्तरी पाकिस्तान और उससे लगे जम्मू–कश्मीर पर एक प्रेरक चक्रवात बना हुआ है।

मध्यप्रदेश के मौसम की जानकारी

जम्मू कश्मीर में बने इस चक्रवात (Weather News in MP) काे अरब सागर में बने प्रति चक्रवात से लगातार नमी मिल रही है। इन मौसम प्रणालियाें के प्रभाव से हवाओं का रुख बदल गया है। जिसके चलते न्यूनतम तापमान में बढ़ाेतरी हाेने लगी है। हवाओं के साथ नमी आने के कारण रविवार काे मध्य प्रदेश में कहीं- कहीं बादल भी छा सकते हैं। ग्वालियर-चंबल संभागाें के जिलाें में कहीं-कहीं हल्की वर्षा भी हाे सकती है।

पश्चिमी विक्षाेभ के असर से रविवार से उत्तर भारत के पहाड़ाें मेें बर्फबारी और वर्षा का सिलसिला शुरू हाेने की भी संभावना (Weather News in MP) है। पश्चिमी विक्षाेभ के आगे बढ़ने के बाद हवाओं का रुख बदलने पर रात के तापमान में गिरावट हाे सकती है। 2 से 3 दिन के बाद दक्षिणी महाद्वीपीय इलाकों में बारिश से संबंधित गतिविधियों में कमी आने के आसार हैं। 9 नवंबर के आसपास दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और श्रीलंका के तटीय इलाकों के ऊपर कम दबाव वाला क्षेत्र बनने की संभावना है।

अगले 48 घंटो के मौसम का हाल

मौसम विभाग (Weather News in MP) ने अगले दो दिनों में कई राज्यों में बारिश का अनुमान जताया है। जहां दक्षिण भारत में अगले कुछ दिनों में बारिश कम होने की संभावना है, तो दूसरी ओर पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और आसपास के मैदानी इलाकों में सोमवार तक बारिश होने के आसार दिख रहे हैं।

IMD के मुताबिक (Weather News in MP), 6 और 7 नवंबर को पंजाब, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में छिटपुट से लेकर मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

कुछ इलाकों (Weather News in MP) में हिमपात की भी संभावना है। वहीं, उत्तराखंड में 6 और 7 नवंबर को अलग-अलग स्थानों पर हल्की से लेकर मध्यम बारिश हो सकती है। साथ ही हिमपात के भी आसार हैं।

इन इलाकों में होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक (Weather News in MP) केरल के तटीय इलाके और दक्षिणपूर्व अरब सागर में चक्रवातीय प्रवाह दिख रहा है। इसका असर दक्षिण अंडमान सागर से लेकर कोमोरिन के इलाके पर दिख सकता है। साथ ही तमिलनाडु, पुद्दुचेरी, कराइकल और केरल में 5 से 6 नवंबर के दौरान गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। 2 से 3 दिनों के बाद दक्षिणी महाद्वीपीय इलाकों में बारिश से संबंधित गतिविधियों में कमी आने के आसार हैं।

9 नवंबर के आसपास बंगाल की खाड़ी (Weather News in MP) के दक्षिण-पूर्वी इलाकों में भी चक्रवातीय प्रवाह की स्थिति बन रही है। इसके चलते 6-8 नवंबर के दौरान अंडमान एवं निकोबार के तटीय इलाकों में मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और श्रीलंका के तटीय इलाकों के ऊपर कम दबाव वाला क्षेत्र बनने की संभावना है।

श्रीलंका तट से दूर दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी (Weather News in MP) के ऊपर एक लो प्रेशर एरिया बनने की संभावना है। इसके 48 घंटों के दौरान, मामूली तीव्रता के साथ तमिलनाडु-पुडुचेरी तटों की ओर उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। इससे इन इलाकों के मौसम में बदलाव आ सकता है।

यह भी पढ़िए…..आज से 5 दिनों तक इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने जारी की चेतावनी

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात,, इन राज्यों में भारी बारिश के आसार, अलर्ट जारी

चक्रवाती तूफान के चलते देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें अपने राज्य का हाल

नोट :- धर्म, अध्यात्म एवं ज्योतिष संबंधी खबरों के लिए क्लिक करें।
आपको चौपाल समाचार का यह आलेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए माध्यमों से जुड़कर हर खबर से अपडेट रह सकते है।

यह भी पढ़िए…एमपी में मौसम साफ़ हो रहा ; अब इस तारीख को साल का पहला मावठा गिरेगा

उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर व एमपी के इन जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने फिर जारी किया अलर्ट

जुड़िये चौपाल समाचार से-

ख़बरों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

नोट :- टेक्नोलॉजी, कैरियर, बिजनेस एवं विभिन्न प्रकार की योजनाओं की जानकारी के लिए क्लिक करें।

राधेश्याम मालवीय

मैं राधेश्याम मालवीय Choupal Samachar हिंदी ब्लॉग का Founder हूँ, मैं पत्रकार के साथ एक सफल किसान हूँ, मैं Agriculture से जुड़े विषय में ज्ञान और रुचि रखता हूँ। अगर आपको खेती किसानी से जुड़ी जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है। हमारा यह मकसद है के इस कृषि ब्लॉग पर आपको अच्छी से अच्छी और नई से नई जानकारी आपको मिले।
Back to top button

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.